Header Ads

Amazing Benifits in Adani Enterprises FPO : इस हफ्ते है अडानी की कंपनी में मोटी कमाई का मौका, पैसा लगाने से पहले जाने लें ये 10 बातें

 Amazing Benifits in Adani Enterprises FPO : इस हफ्ते है अडानी की कंपनी में मोटी कमाई का मौका, पैसा लगाने से पहले जाने लें ये 10 बातें

इस हफ्ते है अडानी की कंपनी में मोटी कमाई का मौका, पैसा लगाने से पहले जाने लें ये 10 बातें

Adani Enterprises FPO : अगर अडानी एंटरप्राइजेज का एफपीओ पूरा भरा तो यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा एफपीओ होगा। 2015 में कोल इंडिया ने एफपीओ से 22,558 करोड़ रुपये जुटाए थे। अडानी एंटरप्राइजेज का एफपीओ 27 जनवरी को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। एफपीओ के तहत निवेशकों को कुल 6,47,38,475 इक्विटी शेयर ऑफर किए जाएंगे।

नई दिल्ली : इस सप्ताह शेयर बाजार में निवेशकों का फोकस गौतम अडानी (Gautam Adani) समर्थित अडानी एंटरप्राइजेज पर रहने वाला है। अडानी ग्रुप इस हफ्ते अडानी एंटरप्राइजेज का एफपीओ (Adani Enterprises FPO) लॉन्च करने वाला है। पिछले साल से ही अडानी के एफपीओ का इंतजार है। यह एफपीओ 20 हजार करोड़ रुपये का है। इस एफपीओ से अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर में बड़ी हलचल देखने को मिल सकती है। कंपनियां अतिरिक्त शेयर जारी कर एफपीओ के जरिए पूंजी जुटाती है। कंपनियां अपने कर्ज चुकाने, प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस करने या अधिग्रहण करने जैसे कामों के लिए एफपीओ लाकर पैसा जुटाती है।

10% तक डिस्काउंट पर मिलेगा शेयर

बीते हफ्ते के आखिर कारोबारी दिन शुक्रवार को अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर मामूली गिरावट के साथ 3,456.40 रुपये पर बंद हुआ था। अडानी एंटरप्राइजेज का बाजार पूंजीकरण करीब 3,94,029.99 करोड़ रुपये है। इस एफपीओ में प्राइस बैंड शुक्रवार को बंद हुई शेयर की कीमत से 5 से 10 फीसदी डिस्काउंट पर है। अडानी ग्रुप ऐसे समय में एफपीओ के जरिए पैसा जुटा रहा है, जब ग्रुप के कर्ज और बड़ी प्रमोटर शेयरहोल्डिंग को लकर चिंता जताई जा रही है। कुछ समय पहले फिच ग्रुप की डेट रिसर्च फर्म क्रेडिटसाइट्स ने कहा था कि अडानी समूह के बढ़े हुए कर्ज पर चिंता व्यक्त करने के बाद भी वह रणनीतिक इक्विटी भागीदारों की तलाश जारी रखेगा। 30 सितंबर, 2022 तक अडानी का शुद्ध बाहरी कर्ज लगभग 33,517 करोड़ रुपये था। आइए अडानी एंटरप्राइजेज के एफपीओ के बारे में 10 महत्वपूर्ण बातें जानते हैं।

1. अडानी एंटरप्राइजेज के एफपीओ के तहत निवेशकों को कुल 6,47,38,475 इक्विटी शेयर ऑफर किए जाएंगे। न्यूनतम बोली लॉट चार एफपीओ इक्विटी शेयरों और उसके बाद चार एफपीओ इक्विटी शेयरों के गुणकों में तय किया गया है।

2. एफपीओ के लिए फ्लोर प्राइस कम से कम ₹3,112 प्रति एफपीओ इक्विटी शेयर तय किया गया है और सभी कैटेगरीज के निवेशकों के लिए कैप प्राइस ₹3,276 प्रति एफपीओ इक्विटी शेयर है।

3. अडानी ने इश्यू में खुदरा हिस्से के तहत बोली लगाने वाले खुदरा निवेशकों के लिए ₹64 प्रति एफपीओ इक्विटी शेयर की छूट की भी घोषणा की गई है।

4. एंकर निवेशकों के लिए एफपीओ की बोली 25 जनवरी को खुलेगी। जबकि खुदरा निवेशकों सहित बाकी निवेशकों के लिए बोली 27 जनवरी को खुलेगी। ऑफर की आखिरी तारीख 31 जनवरी तय की गई है।

5. इश्यू में सफल एंकर निवेशकों को इक्विटी शेयरों के आवंटन और एंकर निवेशक आवंटन मूल्य के निर्धारण पर फैसला लेने के लिए अडानी की एफपीओ समिति 25 जनवरी को बैठक करने वाली है। इसके अलावा समिति ऑफर प्राइस प्रॉस्पेक्टस के अनुमोदन के लिए 1 फरवरी को बैठक करेगी।

6. माना जा रहा है कि इक्विटी शेयरों का आवंटन, रिफंड, डीमैट आवंटन और ऑफर के तहत लिस्टिंग 3 फरवरी से 8 फरवरी के बीच होने की उम्मीद है।

7. अगर यह एफपीओ पूरी तरह से सब्सक्राइब हुआ, तो 2015 में कोल इंडिया के 22,558 करोड़ रुपये के इश्यू के बाद भारत में दूसरा सबसे बड़ा फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर बन जाएगा। इससे पहले 2020 में यस बैंक ने 15,000 करोड़ रुपये का एफपीओ लॉन्च किया था। .

8. एफपीओ के बुक-रनिंग लीड मैनेजर एक्सिस कैपिटल, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, जेफरीज इंडिया, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स, बीओबी कैपिटल मार्केट्स, आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स एंड सिक्योरिटीज, जेएम फाइनेंशियल, आईआईएफएल सिक्योरिटीज, मोनार्क नेटवर्थ कैपिटल और इलारा कैपिटल (इंडिया) हैं। जबकि एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक इस ऑफर के लिए स्पांसर बैंक हैं। वहीं, लिंक इनटाइम इंडिया रजिस्ट्रार है।

9. अडानी के निदेशक मंडल ने पिछले साल नवंबर में एफपीओ के माध्यम से ₹20,000 करोड़ तक की धनराशि जुटाने के निर्णय को मंजूरी दी थी। बोर्ड ने एफपीओ के माध्यम से 3.5% हिस्सेदारी बेचने की योजना बनाई थी। वर्तमान में प्रमोटर ग्रुप की शेयरहोल्डिंग कंपनी में 72.63% या 82,79,49,621 इक्विटी शेयर है। जबकि पब्लिक शेयरहोल्डर्स की कंपनी में 27.36% हिस्सेदारी है।

10. अडानी द्वारा बड़े पैमाने पर शेयर बिक्री से समूह को कई लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिलने की उम्मीद है। अडानी जुटाई गई रकम में से एक हिस्से का उपयोग कर्ज को कुछ कम करने और पूंजीगत व्यय (Capital Expenditure) आवश्यकताओं के लिए कर सकता है।


No comments

Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings

  Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings Maundy Thursday Date: 28 March 2024...

Powered by Blogger.