Header Ads

26 जनवरी पर बोलिए ये जबरदस्त भाषण जो सबको दीवाना बना दे - Republic day speech 2023 in hindi

 Republic Day Speech 2023: गणतंत्र दिवस पर ऐसे देंगे भाषण तो हर कोई बन जाएगा आपका फैन

26 जनवरी पर बोलिए ये जबरदस्त भाषण जो सबको दीवाना बना दे

Republic Day Speech in Hindi: गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशभर के शैक्षिक संस्थानों में भाषण प्रतियोगिता जैसे कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

Speech on Republic Day in Hindi 2023: पूरा देश 26 जनवरी 1950 को 74वां गणतंत्र दिवस मनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यही वो दिन है जब भारत एक गणतंत्र के रूप में स्थापित हो गया था देश को उसका लिखित संविधान मिला था। इस खास दिन पर देशभर के शैक्षिक संस्थान जैसे स्कूल और कॉलेज राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं और तरह-तरह के कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं। इसी कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भाषण प्रतियोगिता है। स्कूलों में केवल छात्र-छात्राएं ही नहीं बल्कि शिक्षकगण भी भाषण देते हैं और गणतंत्र दिवस (Republic Day) के महत्व के विषय में बताते हैं। लेकिन यह सुनने में जितना कूल लगता है असल में सभा में अपनी बात रखना उतना ही कठिन। जी हां, भाषण से पहले कई तरह की तैयारियां करनी पड़ती है और साथ ही कई बातों का ध्यान भी रखना पड़ता है। आइए उदाहरण के जरिए जान लेते हैं कि कैसे छात्र गणतंत्र दिवस पर भाषण (Republic Day speech) दे सकते हैं।

ऐसे दें सकते हैं भाषण

सभा में मौजूद सभी लोगों को मेरा नमस्कार। आज हम सभी यहां पर अपना 74 वां गणतंत्र दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं और मुझे इस बात को बताते हुए कि बेहद खुशी और गर्व का एहसास हो रहा है कि इस खास अवसर पर मुझे भाषण के जरिए अपने विचार व्यक्त करने का अवसर दिया गया है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज देश गणतंत्र दिवस का पर्व मना रहा है। लंबे संघर्ष के बाद 15 अगस्त, 1947 में भारत को आजादी मिली थी लेकिन उस समय देश का अपना कोई संविधान नहीं था। उसके बाद कई विचार-विमर्शों के बाद डॉ. बीआर अंबेडकर की अध्यक्षता वाली एक समिति ने 26 नवंबर, 1949 को भारतीय संविधान का एक प्रारूप प्रस्तुत किया जिसे आधिकारिक रूप से 26 जनवरी, 1950 को लागू किया गया।

गणतंत्र दिवस का मुख्य उत्सव भारत के राष्ट्रपति के समक्ष राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में राजपथ पर आयोजित किया जाता है। इस दिन राजपथ पर औपचारिक परेड होती है इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का दर्शन कराती है। इसके साथ ही स्कूलों और कॉलेजों में भी ध्वजारोहण के साथ ही कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

इन्हीं शब्दों के साथ मैं अपनी वाणी को विराम देना चाहता/चाहती हूं। आशा है कि सभी को मेरा भाषण पसंद आया होगा। आप सभी ने अपना कीमती वक्त मुझे दिया इसके लिए मैं आपकी आभारी रहूंगी। एक बार फिर आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।


No comments

Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings

  Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings Maundy Thursday Date: 28 March 2024...

Powered by Blogger.