Header Ads

Republic Day Parade 2023: कौन होगा इस बार का चीफ गेस्ट? current affairs GK

Republic Day Parade 2023: कौन होगा इस बार का चीफ गेस्ट? current affairs GK
Republic Day Parade 2023: कौन होगा इस बार का चीफ गेस्ट? current affairs GK

गणतंत्र दिवस भारत में सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पर्व में से एक है। इस दिन को बड़े उत्साह और भव्यता के साथ मनाया जाता है।इस दिन के उपलक्ष्य में भव्य परेड का आयोजन किया जाता है जिसमें प्रतिभागी समृद्ध परंपरा सांस्कृतिक विरासत और देश की उपलब्धियों का प्रदर्शन करते हैं।


नई दिल्ली- देश इस साल 26 जनवरी, 2023 को अपना 74वां गणतंत्र दिवस (74th Republic Day) मनाने जा रहा है। इसी दिन 1950 को संविधान लागू होने के उपलक्ष्य में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। कर्तव्य पथ पर परेड (Republic Day Parade) की तैयारी जोर शोर से की जा रही है। बता दें कि पीएम मोदी ने पिछले साल सितंबर में राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ रख दिया था। यह पहला मौका है जब यहां गणतंत्र दिवस की परेड होगी।

गणतंत्र दिवस की परेड में देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति समेत आम और खास लोग शामिल होते हैं। साथ ही अन्य राष्ट्रों से अतिथियों को आमंत्रित किया जाता है। केंद्र सरकार किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष को भी आमंत्रित करती है। भारत के इस शौर्य और पराक्रम के पल का साक्षी बनने के लिए प्रत्येक वर्ष राजपथ से लेकर लाल किले तक लाखों लोगों की भीड़ जुटती है।

रिपब्लिक डे के मौके पर मिस्र के राष्ट्रपति होंगे चीफ गेस्ट

हर साल की तरह इस बार भी गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में अन्य देश के नेता को चीफ गेस्ट के तौर पर बुलाया जा रहा है। रिपब्लिक डे के मौके पर विदेशी चीफ गेस्ट को आमंत्रित करने की परंपरा रही है। इस बार 26 जनवरी 2023 को होने वाले गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के मौके पर इजिप्ट यानी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी (Abdel Fatttah El-Sisi) बतौर चीफ गेस्ट शामिल होंगे। गौरतलब हो कि कोविड के चलते दो साल तक किसी भी चीफ गेस्ट को आमंत्रित नहीं किया गया था। हालांकि दो साल बाद इस बार इजिप्ट के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस समारोह की शोभा बढ़ाएंगे।

No comments

Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings

  Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings Maundy Thursday Date: 28 March 2024...

Powered by Blogger.