Header Ads

शरारती परी की जादुई कहानी- Pariyon ki kahani in hindi

 शरारती परी की जादुई कहानी- Pariyon ki kahani in hindi

शरारती परी की जादुई कहानी- Pariyon ki kahani in hindi


दोस्तो परियों की कहानी सुनना सबको अच्छा लगता है क्युकी उनकी जादुई शक्तियां हम सब के लिए रोमांच का विषय है खासकर बच्चों को pariyo ki kahani बहुत अच्छी लगती है
(Pariyon ki kahani hindi mein, fairytale in hindi)


परिस्तान एक ऐसा लोक है जहाँ सिर्फ सारी परियां रहती है और वे सब के सब जादू करने में माहिर होती है। वहां सब के नाम के अनुसार सब के काम भी होते हैं वही एक परी रहती थी जिसका नाम था नटखट परी।

अपने नाम की तरह ही वह खूब नटखट थी, हमेशा शरारत किया करती थी उसकी शरारती से अक्सर सभी परियाँ परेशान रहती थी।
नटखट परी सुबह से लेकर शाम तक सभी को परेशान करती, सभी परियों ने नटखट परी समझाया कि तुम अपनी शरारतें बंद कर दो, लेकिन नटखट परी पर इसका कोई असर नहीं होता था।
फिर एक दिन सभी परियों ने मिलकर नटखट परी की शिकायत रानी परी से कर दी रानी परी नटखट परी को अपने पास बुलाया और उससे अपनी शरारती को बंद करने के लिए कहा

इस पर नटखट परी ने हां में सिर हिलाया और कहा अब वह कोई भी शरारत नहीं करेगी, यह सुनकर सभी परियों खुश हो गई और वहां से अपने अपने काम की ओर चली गई।

एक दिन तक तो सब कुछ ठीक था पर आदत से मजबूर नटखट परी ने फिर से शरारत करना शुरू कर दिया।
सभी परियों उसे बार-बार समझाती रही कि वह ऐसा ना करें लेकिन उसके शरारत में कोई कमी नहीं आ रही थी।

इस पर रानी परी बहुत क्रोधित हो गई और उन्होंने नटखट परी को दंडित करते हुए कहा अब से तुम जो भी जादू करोगी वह तुम पर उल्टा हो जाएगा और उसका खामियाजा तुम्हें ही भुगतना पड़ेगा।
अब सभी परियों बहुत खुश थी क्योंकि नटखट परी जो भी शरारत करती वह उल्टा उसी पर हो जाता।

ऐसा कुछ दिन बीतने पर नटखट परी की शरारतों में बहुत कमी आ गई थी लेकिन आदत से मजबूर उसने शरारत करना नहीं छोड़ा और बिना जादू के ही अपनी शरारत को जारी रखा।

एक दिन वह जंगल में घूम रही थी तभी उसने देखा एक भयानक जंगली जानवर उस पर हमला करने वाला है उसे देख कर नटखट परी डर के मारे यह भी भूल गई की वह जो भी जादू करेगी वह उसी पर उल्टा हो जाएगा।

तभी उसने अपने बचाव हेतु उस जानवर को जोरदार बिजली के झटके दिए लेकिन वे बिजली के झटके जानवर को लगे, उल्टा उसी को लग गए जिससे वह बहुत घायल होकर जमीन पर गिर पड़ी उसके पंखों में अब इतनी ताकत नहीं बची थी कि वह अब उड़ के यहां से भाग सके

अब नटखट परी को अपनी मौत साक्षात सामने दिख रही थी और वह कुछ नहीं कर पा रही थी तभी उस जानवर ने उस परी को जमीन पर गिरा देख उस पर हमला करना चाहा।
वह जानवर नटखट परी पर झपटा ही था कि नटखट परी ने डर के मारे अपनी आंखें बंद कर ली।

करीब 1 मिनट तक अपनी आंखें बंद रखने के पश्चात उसे पता चला कि वह जिंदा है और उसे कुछ नहीं हुआ। आंखें खुली तो उसने देखा कि जानवर कोई और नहीं बल्कि रानी परी ही थी जो उसके साथ शरारत कर रही थी।

नटखट परी को ऐसा देखकर रानी परी अपने असली रूप में आई और हंसते हुए नटखट परी से पूछा अभी और शरारत करनी है या बस करूं।

रानी परी को सामने देखकर नटखट परी ने उसके पैर पकड़ लिया और माफी मांगते हुए बोली मैं अब से किसी को कभी भी परेशान नहीं करूंगी मैं अब समझ गई हूं कि जब कोई बेवजह किसी को परेशान करता है या डराता है तो उसे कैसा लगता है।

नटखट परी के ऐसा बोलने पर रानी परी ने उसे माफ कर दिया और वह कुछ दिन बाद ठीक भी हो गई नटखट परी की शरारते है पूरी तरह से बंद हो चुकी थी और बिल्कुल भी सीधी परी बन चुकी थी।
यह देखकर रानी परी ने अपना दंड उस पर समाप्त करते हुए उसे पहले की तरह जादुई शक्तियां इस्तेमाल करने की छूट दे दी अब सभी परियां खुश थी।

No comments

Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings

  Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings Maundy Thursday Date: 28 March 2024...

Powered by Blogger.