Header Ads

चीन में फिर से बढ़ रहा Corona virus - इससे कैसे बचें?

 चीन में फिर से बढ़ रहा Corona virus - इससे कैसे बचें?


जैसा की आप सभी लोग china corona news in hindi जैसे कई प्लेटफार्म के माध्यम से जान गए होंगे की Corona virus omicron का नया sub-varient BF.7 चीन में फैलना शुरू हो गया है आज हम आपको corono cases in china in hindi और उससे बचने के उपायों के बारे में बताएंगे

corono cases in china in hindi

कोरोनावायरस की रोकथाम का सबसे अच्छा तरीका इसे पहले स्थान पर नहीं लाना है। व्यापक शोध के बाद, अब जनता के लिए COVID-19 टीके उपलब्ध हैं। स्वस्थ जीवन जीने के लिए सभी को इसे प्राप्त करने पर विचार करना चाहिए। इसके अलावा, हम इस निबंध में कुछ तरीकों पर गौर करेंगे कि कैसे कोई वायरस होने की संभावना को कम कर सकता है या इसे फैलने से रोक सकता है।

कोरोनावायरस का प्रसार
Corona update in hindi 

COVID-19 वायरस मुख्य रूप से लोगों द्वारा बात करने, छींकने या खांसने के दौरान निकलने वाली बूंदों से फैलता है। हालांकि, वे आम तौर पर लंबे समय तक हवा में नहीं रहते हैं। इसी तरह वे 6 फीट से ज्यादा दूर नहीं जा सकते।

हालाँकि, यह वायरस छोटे एरोसोल कणों के माध्यम से भी यात्रा कर सकता है जो लगभग तीन घंटे तक रहने की क्षमता रखते हैं। इसी तरह, वे दूर की यात्रा भी कर सकते हैं। इसलिए फेस कवर पहनना जरूरी है।

फेस मास्क आपको वायरस होने से रोक सकता है क्योंकि यह आपको इसे सांस लेने से बचने में मदद करता है। इसके अलावा, कोई भी इस वायरस को पकड़ सकता है यदि वे किसी संक्रमित व्यक्ति द्वारा छूई गई चीज को छूते हैं और फिर अपनी आंखों, मुंह या नाक को छूते हैं।

कोरोनावायरस को कैसे रोकें
Corona virus in china in hindi

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी को अपनी बारी आते ही टीका लगवाना चाहिए। यह आपको वायरस से बचने या आपको गंभीर रूप से बीमार पड़ने से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा, हमें वायरस होने के जोखिम को कम करने के लिए अन्य कदम उठाने की भी भूल नहीं करनी चाहिए।

इसमें उन लोगों के निकट संपर्क से बचना शामिल है जो बीमार हैं या लक्षण दिखा रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आप उनसे कम से कम 6 फीट की दूरी पर हैं। इसी तरह, यदि आप वायरस के संपर्क में हैं तो आप भी दूसरों की तरह समान दूरी पर रहते हैं।

यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपको COVID-19 हो सकता है और यह दूसरों में फैल सकता है, भले ही आप कोई लक्षण नहीं दिखा रहे हों या आपको पता न हो कि आपके पास COVID-19 है। इसके अलावा, हमें भीड़ और इनडोर जगहों से बचना चाहिए जो अच्छी तरह हवादार नहीं हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोते रहें। यदि ये मौजूद नहीं हैं, तो अपने साथ अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र रखें। इसमें कम से कम 60% अल्कोहल होना चाहिए।

इसके अलावा, सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना अत्यंत महत्वपूर्ण है। ऐसे स्थान वायरस के संचरण के उच्च जोखिम के साथ आते हैं। इसलिए अगर सर्जिकल मास्क उपलब्ध हैं तो उनका इस्तेमाल करें।

खांसी या छींक आने पर अपना मुंह और नाक ढकना जरूरी है। यदि आपके पास टिश्यू नहीं है, तो इसे अपनी कोहनी से ढक लें। अपनी आंखों, नाक और मुंह को न छुएं। इसी तरह, बीमार व्यक्ति के साथ बर्तन, तौलिया, गिलास और अन्य घरेलू सामान साझा न करें।

उन सतहों को साफ और कीटाणुरहित करना न भूलें जिन्हें लोग बार-बार छूते हैं, जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, स्विचबोर्ड, काउंटर, डोरनॉब्स, और बहुत कुछ। इसके अलावा, अगर आप बीमार महसूस करते हैं तो घर पर ही रहें और सार्वजनिक परिवहन भी न लें।

निष्कर्ष

इसे योग करने के लिए, कोरोनावायरस की रोकथाम आसानी से की जा सकती है। हमें स्वस्थ रहने के लिए सभी के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए । अपना काम सुनिश्चित करें ताकि हर कोई सुरक्षित और फिट रह सके और चीजें पहले की तरह सामान्य हो सकें।

कोरोना वायरस की रोकथाम पर निबंध के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
How to prevent from coronavirus in hindi

प्रश्न 1: कोरोना वायरस के लक्षण दिखने में कितना समय लगता है?

उत्तर 1: किसी व्यक्ति के वायरस से संक्रमित होने में औसतन पांच से छह दिन लग सकते हैं। लेकिन, कुछ लोगों को करीब 14 दिन भी लग जाते हैं।

प्रश्न 2: कोरोना वायरस से बचाव के कुछ उपाय क्या हैं?

उत्तर 2: जितनी जल्दी हो सके टीका लगवाना चाहिए। इसके अलावा, हमेशा ठीक से मास्क पहनें और अपने हाथों को सैनिटाइज़ या धोएं। जिन क्षेत्रों को लोग बार-बार छूते हैं उन्हें साफ या कीटाणुरहित करें जैसे दरवाज़े के हैंडल, इलेक्ट्रॉनिक्स, और बहुत कुछ। छींकने या खांसने पर हमेशा अपना मुंह ढक लें और शारीरिक दूरी बनाए रखें।

No comments

Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings

  Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings Maundy Thursday Date: 28 March 2024...

Powered by Blogger.