Header Ads

Success story in hindi: सफलता की कहानी

 वारेन बफेट की कहानी : Warren buffet Success story in hindi




Success story in hindi

वारेन बफेट का जन्म 30 अगस्त 1930 को ओमहा में हुआ है, उनको एक अमेरिकी निवेशक के रूप में जाना जाता है. उन्हें शेयर बाजार की दुनिया में सबसे महान निवेशकों मे से एक माना जाता है और वो berkshire hathaway कंपनी के सीईओ है.


वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों की संख्या में आते हैं और 2008 के समय पहले स्थान पर रहे चुके हैं, इनकी कुल संपति 62 अरब डॉलर है.


11 साल की उम्र में इन्होने पहला शेयर ख़रीदा मामूली सा फायदा होने पर इन्हिने वह शेयर बेच दिया. लेकिन थोड़े दिन बाद वह शेयर पांच सौ गुणा बढ़ गया.


उन्होंने इस घटना से एक लेसन सीखा यदि stock market में रहना है, मार्किट में उथल पुथल होने की जगह आपके अंदर धैर्य होना बहुत जरुरी हैं

सफलता की कहानी : Success story in hindi


13 साल की उम्र में इन्होने अपना इनकम टैक्स भर दिया, यह बचपन से जानते थे की में धनी आदमी बनूँगा और इसी सोच के आधार पर वे -अपने कार्य करते आए.


इन्हिने अपने दोस्तों की बताया की अगर मै 30 साल तक अरबपति नहीं बना दू, तो सबसे ऊँची बिल्डिंग से कूद कर आत्म हत्या कर लूंगा.


यह बचपन में सुबह सुबह अखबार बेचने लगे और यह उससे महीने के 175 डॉलर कमाते थे, जो इनके टीचर से ज्यादा थे, इन्होंने 16 की उम्र में 50000 डॉलर की कमाई कर ली.


जहा दुनिया के अमीर लोग अपनी सम्पति को लाइफ स्टाइल में खर्च करते है.


यह दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति अपनी सम्पति को दान करने में विश्वास करते है और अपना जीवन एक साधारण व्यक्ति की तरह बिताते है.


वे कहते की अपने सपने, सोच विचार को कायम रखे दुनिया के -आधार पर अपने सपने को मत जलाइए और अगर आपका रास्ता सही है.

(warren buffet Success tips in hindi)


और वह कहते है की अपने आप को उन लोगों की बिच में रखिए जो आपसे बेहतर है, आप उनके साथ रहिए जो आपसे बेहतर है, क्यों की - आपसे कमजोर लोग आपको कुछ नहीं दे सकते है.


तो आपको उन्ही लोगो से मिलना बाते करना चाहिए जो आपसे ज्यादा जानते है, जो आपसे आगे है।


वो कहते है की किसी भी काम या बिज़नेस में निर्णय लेने में देरी नहीं करना चाहिए क्यों की लेने में देरी करता है वह अच्छा बिज़नेस मैन या लीडर बन ही नहीं सकता है।


कहते है की अपने आप इन्वेस्ट करना जानकारी अपनी नॉलेज बढ़ाने के लिए जरूर इन्वेस्ट करना चाहिए.


क्यों की नॉलेज ही आपको दुनिया से अलग बनती है वारेन बफेट आज भी दिन में 500 पेज पड़ने की कोशिश करते है 

No comments

Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings

  Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings Maundy Thursday Date: 28 March 2024...

Powered by Blogger.